बदलते मौसम में सांस संबंधी परेशानियों से छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू उपाय

बदलते मौसम में सांस संबंधी परेशानियों से छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू उपाय

सेहतराग टीम

मौसम काफी तेजी से बदल रहा है। इसकी वजह से कई लोगों को सर्दी, जुकाम जैसी समस्याएं हो रही है। वहीं ज्यादा सर्दी होने पर कई लोगों को एलर्जी की समस्या हो जाती है। सर्दियों के मौसम में खासतौर पर अस्थमा के मरीजों को काफी परेशानियां उठानी पड़ती है। इस समस्या का अगर समय पर इलाज नहीं किया गया तो ये आगे काफी गंभीर बीमारी का रूप ले सकता है। आगे चलकर ये कफ का रूप ले सकता है। यही नहीं गले और छाती में कुछ जमा हुआ महसूस होने लगता है जो काफी तकलीफदायक होता है।

पढ़ें- वजन घटाने के लिए ज्यादा प्रोटीन लेने के 5 साइड इफेक्ट

ऐसी स्थिति में कफ की समस्या से कैसे छुटकारा पाए ये बड़ा सवाल होता है। क्योंकि कफ की वजह से सांस भी फूलने लगता है। तो आइए जानते हैं कि कुछ घरेलू उपाय जिससे कफ और सांस संबधी समस्याओं से छुटकारा पा सकें।

पिएं ये स्पेशल पानी

कफ की समस्या से निजात पाने के लिए तुलसी, अदरक और लौंग काफी कारगर है। इसके लिए 1 लीटर पानी नें 5-6 तुलसी की पत्तियां, थोड़ी सी अदरकऔर 2-3 लौंग डालकर उबाल लें। इसके बाद इसे दिनभर पिएं। इससे आपको कफ की समस्या से लाभ मिलेगा।

ऐसे करेगा काम:

लौंग

इसमें एंटीकोलेस्टरिक और एंटी लिपिड जैसे गुण पाए जाते हैं। जो आपको गले की खराश, दर्द के साथ  कफ की समस्या से निजात मिलता है। 

तुलसी

तुलसी की पत्तियों में भरपूर मात्रा में विटामिन और खनिज पाए जाते हैं। इसमें मुख्य रूप से विटामिन सी, कैल्शियम, जिंक, आयरन, क्लोरोफिल, सिट्रिक, टारटरिक एवं मैलिक एसिड पाया जाता है। जोसर्दी-जुकाम के साथ कफ की समस्या से भी निजात दिला देते हैं। 

अदरक

अदरक में भरपूर मात्रा में विटामिन्स, मैग्नीज और कॉपर  पाए जाते हैं जो सर्दी-खांसी, कफ से छुटकारा दिलाने के साथ-साथ इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करते है। 

इसे भी पढ़ें-

किसी भी वजह से शुरू हो जाए कान में दर्द, राहत के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।